chhammakchhallokahis

रफ़्तार

Total Pageviews

छम्मकछल्लो की दुनिया में आप भी आइए.

Pages

www.hamarivani.com
|

Wednesday, April 8, 2020

मेरी शादी के लड्डू

बस जी, बस। इंतज़ार खत्म! लीजिये जी। बोले विभा के तहत मेरी शादी के लड्डू हाजिर हैं आपके लिए हमारे यूट्यूब लाइव पर। देखिये, खाइये, दिखाइये, खिलाइये। और हाँ, गिफ्ट के रूप में चैनल सबस्क्राइब ज़रूर कर लीजिये। इतना तो कर ही लीजिएगा न!

आखिर क्यों हमने शादी को इतना बड़ा हव्वा बनाकर रख दिया है? क्यों यह किसी भी शादी करने को इच्छुक जोड़े के लिए एक दु;स्वप्न बन जाता है? और इन सबसे पहले तो यह कि क्यों ज़रूरी है शादी करना? क्योंकि शादी तो आपकी नज़र में एक बंधन है और बीबी मुनव्वर राना जी के शब्दों में पीतल। भारतीय समाज में शादी, खासकर लड़कियों की शादी इतनी ज़रूरी क्यों हो जाती है? क्यों हम मान लेते हैं कि ये अकेले/अकेली नहीं रह सकते/सकती। किनसे भाय लगता है आपको या हम सबको?

मेरी शादी में भी तो यही सब हुआ था। शादी के लिए जात, धर्म, ऊंच-नीच, अमीर-गरीब आदि की इतनी दीवारें हमने खड़ी कर दी हैं कि शादी के असल मायने- एक दूसरे को समझना, एक दूसरे पर सहज विश्वास करना, एक दूसरे के साथ रहना और एक-दूसरे के सुख-दुख बांटना- इन सामाजिक विडंबनाओं के तले दबाकर रह जाते हैं। इसलिए, मेरे ये अनुभव सुनिए। खुद को अपनी शादी के लिए तैयार कीजिये, अगर करना चाहते हैं तो या अपने बच्चों की शादी मैं अपनी बेवजह दाखल न देने की मानसिकता बदलिए।

सुनिए, देखिये और अपनी राय यहाँ दीजिये, कमेन्ट पर।
Marriage is a dream for everyone. It becomes a nightmare, when we try to isolate the couple. The same had happened at my wedding time. how? listen here. Be happy. make people happy. Realise the real happiness of marriage.

लिंक ये रहा-

2 comments:

अजय कुमार झा said...

वाह वाह , यूट्यूब पर भी जाकर देखते हैं आपको

Vibha Rani said...

जी ज़रूर। यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करके बेल आइकॉन दबा भी दीजिये और अपनी यह प्यारी टिप्पणी वहाँ भी दे दीजिये।