chhammakchhallokahis

रफ़्तार

Total Pageviews

छम्मकछल्लो की दुनिया में आप भी आइए.

Pages

www.hamarivani.com
|

Friday, April 10, 2020

चुटकुलों की दुनिया


चुटकुलों की दुनिया!

दुनिया बड़ी निर्मम है । वह हमें हँसता देखना नहीं चाहती। आप हँसना चाहेंगे, दुनिया आपको बड़ी हैरानी से देखेगी कि लो जी, इसमें हंसने की क्या बात हो गई?

आप घुलने-मिलनेवाले सहज प्राणी हैं। दुनिया आपको असहज बनाकर छोड़ेगी। आप हिम्मतवाले हैं। इस लॉक डाउन के समय में हँसना-बोलना, खुद पर ही जोक्स क्रैक करना चाहते हैं, ताकि खुद को मानसिक व मनोवैज्ञानिक तरीके से फिट रख सकें।मगर दुनिया आपको तुरंत चित-पट पटखनी देगी- देख नहीं रहे? हम कितने बड़े संकट से गुजर रहे हैं? यह हंसने का टाइम है?

छम्मकछल्लो को लगता है कि यह महा संकट का समय है, इसलिए महा धैर्य की ज़रूरत है। इसलिए महा धैर्य के लिए, महा संकट का मुक़ाबला करने के लिए हे महारथियो! थोड़ा हँसना- बोलना, खुद को हल्का फुल्का बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। खुद के लिए। अपने आसपास के लिए। अपने प्रियजनों के लिए।

कैंसर के समय भी मैंने यही किया था। यह मेरी मानसिक, मनोवैज्ञानिक तैयारी थी, कैंसर के संकट का मुक़ाबला करने के लिए। लेकिन, वह मेरे निज के स्तर की तैयारी थी, क्योंकि कैंसर मुझे हुआ था।

आज पूरी दुनिया को तैयारी की ज़रूरत है, क्योंकि पूरी दुनिया कोरोना वाइरस और COVID19 से ग्रस्त है।

इसलिए, आइये कि बहुत ज़रूरी है हँसना, मुसकुराना। और चुटकुलों के संसार से बढ़कर और क्या हो सकता है!
इसलिए, आज बात की है चुटकुलों, यानि जोक्स या लतीफों पर। आप भी देखिये, दिखाइये। हँसिये, हँसाइये।

लिंक है-
https://youtu.be/8hXnhxMN8vA

लेकिन, कहा न कि बड़ी निर्मम है दुनिया! वह हमें हँसता देखना नहीं चाहती। इसलिए, आज के यूट्यूब लाइव में पता नहीं, क्या गड़बड़ी हो गई। फिर भी हम लिंक लेकर आ गए हैं आपके लिए।

इस तकनीकी गड़बड़ी से उपजे मेरे अवसाद को कम करने के लिए आप सब इस लिंक पर जाइए, देखिये, शेयर कीजिये, लाइक कीजिये, अपने कमेंट्स यूट्यूब पर दीजिये और चैनल subscribe कीजिए, ताकि आप सबको वहाँ हँसता देखकर मैं भी प्रफुल्लित हो सकूँ।

बहुत ज़रूरी है इस लॉक डाउन के समय में हँसना-बोलना, खुद पर ही जोक्स क्रैक करना, ताकि खुद को मानसिक व मनोवैज्ञानिक तरीके से फिट रख सकें। इसलिए, आज बात की है चुटकुलों, यानि जोक्स या लतीफों पर। आप भी देखिये, दिखाइये। हँसिये, हँसाइये। #बोलेविभा #BoleVibha #LockDown #Corona #COVID19
https://youtu.be/8hXnhxMN8vA

2 comments:

Jyoti Singh said...

लाजवाब पोस्ट ,बहुत ही बढ़िया लगा ,पते की बात कही है ,हँसने पर भी रोक टोक ?

Vibha Rani said...

हाहाहा। शुक्रिया। नहीं, नहीं, हंसने पर कोई रोक नहीं। इसीके लिए तो यह पोस्ट। उम्मीद है, subscribe कर लिया होगा। अपने कमेंट्स ओयतुबे पर भी दे दीजिये।